82273 लोग बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए

10/10/2019,पुणे -पुणे  मंडल के पुणे-मलवली, पुणे-बारामती , पुणे-मिरज तथा मिरज – कोल्हापूर सेक्शन में व्यापक टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे है । इस वर्ष अप्रैल से सितंबर के छह महीनो में टिकट जांच के दौरान कुल 1 लाख 78 हजार 032 मामलो में 9 करोड रुपये से अधिक राशि जुर्माना के तौर पर वसूल की गयी है । इनमें 82273 लोग बिना टिकट यात्रा करते पाए गये है जिनसे 4 करोड 62 लाख 47 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया। विगत वर्ष की इसी अवधि में 1 लाख 63 हजार 594 मामलो में 7 करोड 78 लाख रुपये की राशी जुर्माने के तौर पर वसूल की गयी थी जबकि 74470 लोगों को बिना टिकट यात्रा करते पकडा गया था जिनसे 4 करोड 5 लाख रुपये से अधिक जुर्माना वसूल किया गया था।

उक्त कार्रवाई मंडल रेल प्रबंधक मिलिन्द देऊस्कर तथा अपर मंडल रेल प्रबंधक  प्रफुल्ल चंद्रा के मार्गदर्शन में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील मिश्रा , मंडल वाणिज्य प्रबंधक  सुरेशचंद्र जैन के नेतृत्व में टिकट जांच निरीक्षकों तथा रेल सुरक्षा बल के सहयोग से की गयी।

इसी अवधि में गाडियों पर तैनात टिकट निरीक्षकों की सुझबुझ एवं सतर्कता की वजह से फर्जी टिकट निरीक्षक बनकर यात्रियों को लुटनेवाले 3 लोगों को पकडा गया है। रेल प्रशासन द्वारा इस प्रकार की टिकट जांच नियमित तौर पर चलाई जा रही है ।

यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि वे यात्रा के दौरान उचित टिकट लेकर ही यात्रा करें अन्यथा उन्हे रेल अधिनियम के तहत जुर्माना देना होगा तथा न भरने की स्थिति में जेल की सजा भी हो सकती है। इसी के साथ रेल गाडियों, स्टेशनों एवं रेल परीसर में थूंकने वालो एवं गंदगी करने वालों तथा खुले में शौच करने वाले लोगों के विरुध्द भी कडी कार्रवाई की जा रही है। अत रेल प्रशासन का यह आवाहन है की रेल परीसर , गाडियों , स्टेशनों को साफ सुथरा रखने में रेल प्रशासन को सहयोग प्रदान करें।