पुणे मंडल पर स्वच्छता गतिविधिया तेज

Support Our Journalism

Contribute Now

19/9/19, पुणे- महात्मा गांधी की 150 वी जयंती के अवसर पर पुणे मंडल पर भी दिनांक 16 सितंबर से  स्‍वच्‍छता ही सेवा पखवाडा मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत पुणे मंडल के स्टेशनों, परिसरों तथा रेल गाडियों में साफसफाई के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे  हैं। स्‍टेशनों पर सफाई संबंधी जागृति के लिए रेल कर्मचारियों के अलावा उपभोक्‍ता , यात्री , सेवाभावी तथा सामाजिक संगठनों, स्कूल कालेज के बच्चों , स्काउट एन्ड गाईडस, एनजीओ आदि समूहों द्वारा सफाई के कार्य किये जा रहे है। 

इसी कड़ी में मंडल के विभिन्न स्टेशनों , गाडियों तथा रेलवे कालोनियों में बडी संख्या में रेल अधिकारियों, कर्मचारियों के दलों ने सफाई के लिये लोगों को जागरुक किया । वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील मिश्रा ने ट्रेन के जनरल डिब्बो में जाकर बहुत से यात्रियों से संवाद साधा तथा उन्हे गंदगी एवं थूंकने से होनेवाले नुकसान से  अवगत कराकर सफाई बनाए रखने में योगदान की अपील की। मंडल वाणिज्य प्रबंधकसुरेशचंद्र जैन एवं टीम ने भी सांगली, कोल्हापूर एवं मिरज स्टेशनों सहित ट्रेनों में लोगों से संवाद स्थापित कर सफाई के लिये प्रेरित किया एवं युटीएस मोबाईल एप के उपयोग के बारे में जागरुक किया एवं यात्री सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। कराड स्टेशन पर कृष्णा परिचर्या कालेज के छात्रों ने टाक-शो कर  जनजागृति रैली निकाली। इसी के साथ पुणे, उरली, सातारा, नांद्रे आदि अन्य स्टेशनों पर सफाई जागरुकता संबंधी विभिन्न गतिविधियां भी आयोजित की गयी। कोल्हापूर स्टेशन में प्लास्टिक कचरे के लिये अलग से डस्टबीन लगायी गयी। आकुर्डी, सातारा आदि स्टेशनों पर वृक्षारोपण किये गये। 

रेल प्रशासन यात्रियों सहित अन्‍य सेवाभावी संस्‍थाओं, सामाजिक संगठनों आदि से इस अभियान में सहयोग का अनुरोध करता है । यात्रियों से अपील है कि कूडाकरकट डस्‍टबीन में डाले तथा इधरउधर  थूंककर गंदगी न करें। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करें। 

Punekar News is now on Telegram. For the latest Pune, Pimpri Chinchwad PCMC news, Like our Facebook Page, follow on Twitter and Instagram and also subscribe to Punekar News on Telegram.