आईआईटी प्रोफेसरों द्वारा जेईई मेन 2020 के उम्मीदवारों के लिए मुफ्त ऑनलाइन वीडियो व्याख्यान

जेईई मुख्य उम्मीदवारों को परीक्षा में अच्छा स्कोर करने में मदद करने के लिए जेईई मेन वीडियो व्याख्यान एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। जेईई मेन 2020 के जनवरी सत्र के लिए 1 महीने से कम समय शेष होने के साथ, उम्मीदवारों का ध्यान परीक्षा में अच्छा स्कोर करने की तैयारी पर होगा।

इस संदर्भ में, सभी तीन विषयों यानी भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के लिए पाठ्यक्रम को कवर करना महत्वपूर्ण हो जाता है। सिलेबस पूरा होने के साथ, उम्मीदवार का ध्यान संशोधन पर भी होगा।

स्नातक स्तर की इंजीनियरिंग परीक्षा (विशेषकर जो कोचिंग संस्थान नहीं कर सकते हैं) की तैयारी करने के इच्छुक उम्मीदवारों की मदद करने के लिए, एनटीए एक बड़ी पहल के साथ आया है। परीक्षा संचालन प्राधिकरण ने जेईई मेन 2020 की तैयारी के लिए सामग्री-आधारित वीडियो श्रृंखला शुरू की है। आशावादियों के लाभ के लिए, इन वीडियो व्याख्यानों को आईआईटी के विशेषज्ञों के अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा वितरित नहीं किया जाएगा।

जेईई मेन सिलेबस 2020 की जांच करें

इसलिए, यदि आप अभी तक अपनी JEE Main 2020 की तैयारी से संबंधित शंकाओं में थे, तो सभी संदेहों को एक तरफ रखने का समय आ गया है। आपको बस इन वीडियो लेक्चर्स को फॉलो करना है और खुद आईआईटीयन के अलावा किसी और से मार्गदर्शन प्राप्त करना है।

एनटीए द्वारा जेईई मेन 2020 वीडियो लेक्चर तक पहुँचे –

एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर IIT पाल द्वारा सामग्री-आधारित वीडियो व्याख्यान प्रकाशित किया है। उसी का उपयोग करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट यानी nta.ac.in पर जाएं।
  • छात्र” टैब पर क्लिक करें।
  • आईआईटी पाल द्वारा वीडियो व्याख्यान” बताते हुए लिंक पर क्लिक करें।

गणित वीडियो व्याख्यान

गणित जेईई की तैयारी (और अन्यथा भी) की बात करें तो सबसे अधिक आशंका वाले विषयों में से एक है। गणित में, सूत्रों को समझना, उनके व्यावहारिक निहितार्थ के साथ अवधारणाएं महत्वपूर्ण हो जाती हैं। गणित जैसे विषयों में बहुत सारे प्रश्नों का अभ्यास करना महारत हासिल करने का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

एनटीए की वीडियो व्याख्यान श्रृंखला में, गणित में विषयों से संबंधित अपने सभी संदेह को साफ कर लिया जाएगा। इसके अलावा, वीडियो व्याख्यान में विषय के प्रत्येक विषय से कई समस्याओं और उनके समाधान पर चर्चा होगी।

भौतिकी वीडियो व्याख्यान

जब हम जेईई मेन की तैयारी के बारे में बात करते हैं तो छात्रों द्वारा भौतिकी को दूसरा सबसे कठिन विषय माना जाता है। हालाँकि, विषयों में वैचारिक स्पष्टता की कमी के कारण छात्रों को होने वाली कठिनाई का सामना करना पड़ता है। एनटीए के वीडियो व्याख्यान श्रृंखला के माध्यम से, उम्मीदवार मूल आधार से उच्च स्तर तक भौतिक विज्ञान की अवधारणाओं का सही अध्ययन और समझ रखने में सक्षम होंगे।

रसायन विज्ञान वीडियो व्याख्यान

रसायन विज्ञान जेईई मेन परीक्षा में तीन वर्गों में से एक है जिसे अपेक्षाकृत आसान और स्कोरिंग माना जाता है। हालांकि, इसे वास्तविक स्कोर बूस्टर बनाने के लिए आपको अपनी अवधारणाओं के साथ विशेष रूप से प्रतिक्रिया तंत्र, आवधिक तालिका में यौगिकों और अपवादों की संरचना के संबंध में बहुत अच्छा होना चाहिए। रसायन विज्ञान में अवधारणाओं को मजबूत और अधिकतम स्कोर बनाने के लिए एनटीए की रसायन विज्ञान वीडियो व्याख्यान श्रृंखला पर सुरक्षित रूप से भरोसा किया जा सकता है।

जेईई मेन 2020 महत्वपूर्ण तिथियां

जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए उपस्थित होने की योजना बनाने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा की घटनाओं से संबंधित महत्वपूर्ण तारीखों से खुद को अवगत कराना चाहिए। एस्पिरेंट्स के संदर्भ के लिए, हमने नीचे दिए गए विस्तृत (अस्थायी) शेड्यूल को सारणीबद्ध किया है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उल्लिखित अनुसूची की तालिका अस्थायी है। इस प्रकार, परीक्षा की तारीखों और अधिसूचना से संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट: https://nta.ac.in पर जाने की सलाह दी जाती है।