भारतीय क्रिकेट लीग

Share this News:

भारत- यह भारत की एक पेशेवर T20 क्रिकेट लीग है जो भारत के आठ अलग-अलग शहरों का प्रतिनिधित्व करने वाली आठ प्रतिभागी टीमों के बीच मार्च या अप्रैल के महीने में आयोजित की जाती है। यह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा आयोजित दुनिया में सबसे अधिक भाग लेने वाली क्रिकेट लीग है। आईपीएल दुनिया का पहला ऐसा खेल आयोजन है जिसे 2010 में YouTube पर लाइव प्रसारित किया गया था।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, जिन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता था, उनके नाम पर आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रहा है। टीम के कुछ स्टार खिलाड़ी में लासिथ मलिंगा भी शामिल हैं, जो वर्तमान समय में श्रीलंका के टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान और आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाडियों में शामिल हैं और सुरेश रैना के नाम कुल 102 कैच के साथ सबसे अधिक कैच लेने का रिकॉर्ड है। इस लीग का वर्तमान चैंपियन मुंबई इंडियंस है।

ये हैं आईपीएल की टीमें:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
चेन्नई सुपर किंग्स
मुंबई इंडियंस
कोलकाता नाइट राइडर्स
किंग्स इलेवन पंजाब
दिल्ली कैपिटल
सनराइजर्स हैदराबाद
राजस्थान रॉयल्स
गुजरात लायंस
पुणे वारियर्स इंडिया
कोच्चि टस्कर्स केरल

इंडियन क्रिकेट लीग (ICL) :

ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज द्वारा स्थापित आईसीएल, में चार अंतरराष्ट्रीय टीमों (वर्ल्ड XI, भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश) और नौ घरेलू टीमों के बीच दो मैच सीज़न शामिल हैं। साल 2009 में स्थापित यह एक टी 20 क्रिकेट लीग भी है लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा उसका तुरंत समर्थन नहीं किया गया।

निजी क्लबों की नौ टीमें :
मुंबई चैंप्स
चेन्नई सुपरस्टार्स
चंडीगढ़ लायंस
हैदराबाद हीरोज
रॉयल बंगाल टाइगर्स
दिल्ली जायन्ट्स
अहमदाबाद रॉकेट्स
लाहौर बादशाह
ढाका वारियर्स

कर्नाटक प्रीमियर लीग

यह 2009 में कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (केएससीए) द्वारा स्थापित एक टी 20 लीग है। मन्त्री डेवलपर्स पहले शीर्षक स्पोन्सर थे जिसने 5 वर्षों के लिए 110 मिलियन (यूएस$ 1.5 मिलियन) का भुगतान किया था। हालांकि, केपीएल वर्ष 2011-2013 में निष्क्रिय रहा। अपने अंतराल के बाद, कार्बन मोबाइल ने KPL के लिए 3 साल का शीर्षक स्पोन्सर जीता। हाल में इस लीग का चैंपियन हुबली टाइगर्स है।

कर्नाटक प्रीमियर लीग में भाग ले रही कुछ टीमें :
बैंगलोर ब्रिगेडियर्स
मैंगलोर युनाइटेड
शमनूर दावणगेरे डायमंड्स
मैसूरु वारियर्स
हुबली टाइगर्स
बेंगलुरु ब्लास्टर्स

तमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNPL) :

साल 2016 में तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (TNCA) द्वारा गठित इस लीग की पहली सीज़न का उद्घाटन एम.एस धोनी द्वारा किया गया है। 2017 और 2019 में, टीएनपीएल से खिताब जीतने के बाद
चेपॉक सुपर गिलिज़ सबसे सफल टीम बन गई। वर्तमान में, शंकर सिमेंट्स इस लीग के स्पोन्सर है। जबकी लीग के वर्तमान चैंपियन चेपॉक सुपर गिलिज है।

टीएनपीएल में भाग लेने वाली आठ टीमें :
चेपॉक सुपर गिलिज़
लाइका कोवाई किंग्स
डिंडीगुल ड्रेगन
त्रिची वारियर्स
आईड्रीम कराईकुडी कालई
सिचेम मदुरै पैंथर्स
तूती देशभक्त
वीबी कांची वीरन्स

राजवाड़ा क्रिकेट लीग

यह राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की संबद्धता के तहत कोटा डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा शुरू की गई एक पेशेवर टी 20 लीग है। इस लीग का वर्तमान चैंपियन कोटा चंबल टाइगर्स है।

राजवाड़ा क्रिकेट लीग की 7 प्रतिभागी टीमें इस प्रकार हैं:

अजमेर मेरु वारियर्स
बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स
चित्तौड़ चेतक
जयपुर पिंक सिटी रॉयल्स
जैसलमेर जगुआर
जोधपुर जोधाणा रॉयल्स
कोटा चंबल टाइगर्स
उदयपुर मेवाड़ रॉयल्स
पाली सेवरी रॉयल

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा आयोजित यह भारत की एक T20 घरेलू चैंपियनशिप लीग है। इस लीग का नाम भारतीय क्रिकेटर सैयद मुश्ताक अली के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने 1936 में इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में 112 रन बनाकर पहला विदेशी स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। 


38 घरेलू प्रतिभागी टीमों में शामिल से कुछ टीमें :

आंध्र प्रदेश
असम
बड़ौदा
बंगाल
बिहार
गुजरात
हरियाणा

भारत क्रिकेट टीम के वर्तमान प्रायोजक बायजू है, जिसने ओप्पो की जगह ली है, यह एक बेंगलुरु स्थित एजुकेशन ट्यूटोरियल फर्म है। खुद को अपडेट रखने के लिए और अधिक क्रिकेट लीग समाचारों के लिए देखते रहें SportsAdda.