एक लाख से ज्यादा लोगों को बिना टिकट यात्रा करते पकड़ा गया

Share this News:

11 /1/2020, पुणे – पुणे मंडल के पुणे-मलवली, पुणे-बारामती , पुणे-मिरज तथा मिरज – कोल्हापुर सेक्शन में व्यापक टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं । इस वर्ष अप्रैल से दिसंबर तक इन नौ महीनो में टिकट जांच के दौरान कुल 2 लाख 76 हजार 800 मामलो में 14 करोड़ 39 लाख रुपये से अधिक राशि जुर्माने के तौर पर वसूल की गयी है । इनमें 1 लाख 28 हज़ार लोग बिना टिकट यात्रा करते पाए गये है जिनसे 7 करोड 17 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया। विगत वर्ष की इसी अवधि में 2 लाख 50 हजार मामलो में 12 करोड 20 लाख रुपये की राशि जुर्माने के तौर पर वसूल की गयी थी जबकि 1 लाख 13 हजार लोगों को बिना टिकट यात्रा करते पकडा गया था जिनसे 6 करोड 24 लाख रुपये से अधिक जुर्माना वसूल किया गया था। इस तरह मंडल ने जुर्माने की कुल राशि में 18 प्रतिशत की एवं बिना टिकट यात्रियों से वसूले गए जुर्माने में 15 प्रतिशत की वृध्दि दर्ज की है साथ ही यह भी देखा गया कि बिना टिकट यात्रा करनेवालों की संख्या में लगभग 13 प्रतिशत की बढोतरी हुई है।

 

उक्त कार्रवाई मंडल रेल प्रबंधक ,अपर मंडल रेल प्रबंधक के मार्गदर्शन में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक  सुनील मिश्रा , मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुरेशचंद्र जैन, सहायक वाणिज्य प्रबंधक एस.वी. एन. सुभाष के नेतृत्व में टिकट जांच निरीक्षकों तथा रेल सुरक्षा बल के सहयोग से की गयी।

 

रेल प्रशासन द्वारा इस प्रकार की टिकट जांच नियमित तौर पर चलाई जा रही है । यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि वे यात्रा के दौरान उचित टिकट लेकर ही यात्रा करें अन्यथा उन्हे रेल अधिनियम के तहत जुर्माना देना होगा तथा न भरने की स्थिति में जेल की सजा भी हो सकती है।