पुणे मंडल स्वच्छता में अग्रणी

20/9/19, पुणे : पुणे मंडल पर दिनांक 16 सितंबर से स्‍वच्‍छता ही सेवा पखवाडा मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत पुणे मंडल के स्टेशनों, परिसरों तथा रेल गाडियों में साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं। स्‍टेशनों पर सफाई संबंधी जागृति के लिए रेल कर्मचारियों के अलावा उपभोक्‍ता , यात्री , सेवाभावी तथा सामाजिक संगठनों, विशेष कर स्कूल कालेज के बच्चों , स्काउट एन्ड गाईडस, एनजीओ आदि समूहों द्वारा सफाई के कार्य किये जा रहे है।

इसी कडी में आज अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री सहर्ष बाजपेयी ने चिंचवड स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में रैली का नेतृत्व किया तथा स्वच्छता की शपथ दिलाकर यात्रियों से संवाद भी साधा एवं लोगों को गंदगी न करने एवं सिंगल युज प्लास्टिक से होनेवाले नुकसान से अवगत कराकर सफाई बनाए रखने में योगदान की अपील की। स्काउट एवं गाईडस के द्वारा नुक्कड नाटक की प्रस्तुति भी की गयी । रेल गाडियों के भीतर जाकर मेगा फोन के जरिये लोगों को सफाई के प्रति जागरुक किया गया। इसी के साथ आज स्वच्छ स्टेशन थीम को आधार बनाते हुए चिंचवड, तलेगांव, केडगांव, जेजूरी, सातारा, कराड एवं सांगली स्टेशनों सहित 25 स्टेशनों पर तथा 30 से अधिक रेल गाडियों में सफाई श्रमदान, यात्रियों से संवाद आदि के जरिये 25 हजार से ज्यादा लोगों से संपर्क स्थापित किया गया । स्टेशनों पर 220 किलो से ज्यादा प्लास्टिक वेस्ट इकठ्ठा किया गया।
रेल प्रशासन यात्रियों सहित अन्‍य सेवाभावी संस्‍थाओं, सामाजिक संगठनों , स्कूल कालेज आदि से इस अभियान में सहयोग का अनुरोध करता है । यात्रियों से अपील है कि कूडा-करकट डस्‍टबीन में डाले तथा इधर–उधर थूंककर गंदगी न करें। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करें।