महाराष्ट्र : ग्राम के प्रथम नागरिक सरपंच होंगे और अधिक सक्षम

Share this News:

मुंबईअगस्त 21, 2019:- ग्राम के प्रथम नागरिक के रूप में परिचित सरपंचों के पद को अधिक सक्षम करने तथा ग्राम के विकास के लिए उन्हें अधिक प्रेरित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने पिछले पांच वर्षों में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. सरपंचों का सीधा चयनउनके पारिश्रमिक  में वृद्धि के साथ ही चुनाव के पश्चात उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाने का निर्णय लिया गया है. जिसका स्वागत किया जा रहा है.

सरपंच उपसरपंच के पारिश्रमिक में वृद्धि

राज्य के सरपंचों को मौजूदा समय में दिए जाने वाले पारिश्रमिक में वृद्धि करने तथा उप-सरपंचों को हर महीने पारिश्रमिक देने का निर्णय भी हाल ही में मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है. राज्य के 27 हजार 854 सरपंचों को और इतने ही उप-सरपंचों को इस योजना का लाभ 1 जुलाई 2019 से मिलेगा. ग्राम पंचायत की लोकसंख्या के अनुपात के अनुसार पारिश्रमिक देने का निर्णय किया गया है. 2000 लोकसंख्या वाले ग्रामों के सरपंचों को अब 1000 की जगह 3000 पारिश्रमिक दिया जाएगा. 2001 से 8000 तक का लोक संख्या वाले ग्रामों के सरपंचों को 1500 की जगह 4000 जबकि 8000 से अधिक लोकसंख्या वाले ग्राम पंचायतों के सरपंचों को 2000 की जगह ₹5000 प्रति महीना पारिश्रमिक दिया जाएगा.

उप-सरपंचों के पारिश्रमिक भी लोकसंख्या पर आधारित मानदंड के अनुसार 1000, 1500 तथा 2000 हर महीने दिया जाएगा. सरपंचों के पारिश्रमिक में उल्लेखनीय वृद्धि करने के लिए 200 करोड़ रुपए के निधि को अतिरिक्त बजट में मान्यता दी गई है. इस निर्णय के कारण ग्राम विकास के लिए कड़ी मशक्कत करने वाले सरपंचों को प्रोत्साहन मिलेगा.

सरपंचों का सीधे  जनता में से चयन

सरपंचों का चयन सीधे जनता में से करने का महत्वपूर्ण निर्णय विधानमंडल कानून पारित कर किया गया है. इसके कारण सरपंचों को पूरी क्षमता के साथ लगातार पांच वर्षों तक काम करने का अवसर प्राप्त होगा. ग्राम पंचायत सरपंचों का चयन अब तक ग्राम पंचायत के सदस्य किया करते थे परंतु अब इनका चयन सीधे जनता में से किया जाएगा. पिछले वर्ष तक 9 हजार 395 ग्राम पंचायतों के सरपंचों का चयन सीधे जनता में से किया गया है.

सरपंच लेंगे पद एवं गोपनीयता की शपथ

इन सरपंचों के पद को सन्मानित करने तथा ग्राम विकास के कामों को करने के लिए प्रोत्साहित करने की दृष्टि से इन सरपंचों को चयन के बाद पद एवं गोपनीयता की शपथ देने का महत्वपूर्ण निर्णय ग्रामविकास विभाग की ओर से हाल ही में लिया गया है. अब सरपंच भी मंत्रीविधायक सांसद की तरह पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे. इस निर्णय के कारण सरपंचों का काम करने का उत्साह द्विगुणित होगा.

ग्राम पंचायतों को खुद की इमारत

ग्राम पंचायतों को खुद के मालिकाना अधिकार की स्वतंत्र इमारत मुहैया कराने के लिए बाला साहब ठाकरे स्मृति मातोश्री ग्राम पंचायत बांधनी योजना” शुरू की गई है. इमारतों के निर्माण काम के पश्चात सरपंचों को उनके कामकाज के लिए कार्यालय दिया जाएगा. राज्य के हजार 552 ग्राम पंचायतों को इस प्रकार की नई इमारत निर्माण कर दी जाएगी.