मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निन्नौरा में वैचारिक महाकुम्भ स्थल का किया निरीक्षण

just pune things app
Share this News:

भोपाल : उज्जैन जिले के निन्नौरा गाँव की पहचान अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनेगी। यहाँ होने वाले वैचारिक महाकुम्भ में विश्व के कई देशों से अलग-अलग धर्मों, विचारधाराओं के विद्वान आ रहे हैं। महाकुँभ के विचार मंथन से निकले अमृत को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा यही से विश्व के मानव समुदाय को सौंपा जायेगा। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गाँव निन्नौरा के निवासियों के साथ मिलकर कही । मुख्यमंत्री आज निन्नौरा में वैचारिक महाकुम्भ की तैयारियों का निरीक्षण करने आये थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की संस्कृति अनमोल है, इसे कोई बदल नहीं सकता है और न ही उसे कोई नुकसान पहुँचा सकता है। लाखों वर्षों से हमारी संस्कृति ऐसे ही विश्व में सबको दिशा प्रदान कर रही है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश विश्व गुरु बनने के लिए अग्रसर है। यह सदी भारत की है। आर्थिक उन्नति के साथ वैचारिक और आध्यात्मिक दिशा भी भारत पूरे विश्व को प्रदान कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि निन्नौरा गाँव की पहचान अब पूरे विश्व में बनेगी। यहाँ से कुम्भ का अमृत सारी दुनिया में बहेगा। उन्होंने निन्नौरा गाँव में सभी आवश्यक सुविधा भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंहस्थ में लोग स्वयं अपनी मर्जी से तिथि के अनुसार आते रहे हैं। हजारों वर्षों से हमारी यही संस्कृति रही है। भारत तिथियों का देश रहा है। पौराणिक समय से लेकर आज तक भारतीय समाज तिथि देखकर ही सारे काम करता है। सिंहस्थ में भी सदियों से तिथि के अनुसार कार्य होते रहे हैं और होते रहेंगे।

श्री चौहान ने कहा कि इस बार मध्यप्रदेश सरकार ने पूरे विश्व को आमंत्रित किया है। हम मेजबान की तरह सबके स्वागत के लिए हाथ जोड़कर खड़े हैं।

सांसद श्री अनिल माधव दवे ने निरीक्षण के दौरान मंच और कार्यक्रम की रूपरेखा को बताया। प्रभारी मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, विधायक श्री मोहन यादव, श्री अनिल फिरोजिया, श्री सतीश मालवीय, अपर मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती, प्रमुख सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव, इंदौर संभागायुक्त, ए.डी.जी., कलेक्टर और डीआईजी भी उपस्थित थे।

just pune things app