विकास के मानदण्डों में शिक्षा और स्वास्थ्य का विशेष महत्व

just pune things app
Share this News:

जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल द्वारा सतना में हॉस्पिटल भवन का लोकार्पण

भोपाल : जनसंपर्क, ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा एवं खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र के विकास के मानदण्डों में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं का विशेष महत्व होता है। उन्होंने कहा कि अच्छी और आधुनिक स्वरूप की चिकित्सा सुविधाएँ उपलब्ध करवाने सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल स्थापना में निजी क्षेत्रों को भी आगे आने की जरूरत है। श्री शुक्ल आज सतना के पतेरी में सामरिटन हॉस्पिटल के नये भवन का लोर्कापण कर रहे थे।

श्री शुक्ल ने कहा कि राज्य सरकार की कोशिश है कि हर बडे़ जिले में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल खुले। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश बीमारू राज्य के कलंक से मुक्त होकर सर्वाधिक प्रगतिशील राज्य की श्रेणी में शामिल हो गया है। प्रदेश में सड़क बिजली और पानी के क्षेत्र में विन्ध्य क्षेत्र प्रगति के मामले में सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र की तरक्की के लिये स्कूल और हॉस्पिटल का बहुत बड़ा योगदान होता है। बच्चों की शिक्षा मे कोई अभिभावक कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता। इसी प्रकार कोई भी व्यक्ति अपने परिजनों के बेहतर इलाज के लिये अच्छा और बड़ा अस्पताल खोजता है।

फादर बिशप जोसेफ ने बताया कि सामरिटन परिवार निरन्तर दूसरों की सेवा और भलाई के लिये लगा हुआ है। हमारा उद्देश्य लोगों की सेवा है। अस्पताल के निदेशक फादर मैथ्यू ने भी संबोधित किया। इस मौके पर महापौर श्रीमती ममता पाण्डेय, साहित जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।