पुणे मंडल पर स्वच्छता ही सेवा पखवाडा की शुरुआत

Share this News:

17 सितंबर 2019, पुणे  – महात्मा गांधी की 150 वी जयंती के अवसर पर पुणे मंडल पर भी दिनांक 16 सितंबर से स्‍वच्‍छता ही सेवा पखवाडा मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत पुणे मंडल के स्टेशनों, परिसरों तथा रेल गाडियों में साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं। स्‍टेशनों पर सफाई संबंधी जागृति के लिए रेल कर्मचारियों के अलावा उपभोक्‍ता , यात्री , सेवाभावी तथा सामाजिक संगठनों, स्कूल कालेज के बच्चों , स्काउट एन्ड गाईडस, एनजीओ आदि समूहों द्वारा सफाई के कार्य किये जा रहे है।

साफ-सफाई रेल का निरंतर अविभाज्‍य भाग है फिर भी इस पखवाडे का उद्येश्‍य जनता में सफाई के प्रति जागृति निर्मित करना है। जिसके तहत श्रमदान,नुक्‍कड़,नाटक,बैनर होर्डिंग,पम्‍फ्लेट,व्यक्तिगत संवाद आदि माध्‍यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को रोकने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है तथा लोगों को संवाद स्थापित कर इसके प्रति जागरुक भी किया जा रहा है।

 

मंडल रेल प्रबंधक मिलिन्द देऊस्कर ने पुणे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में सभी को स्वच्छता की शपथ दिलायी । इसी कड़ी में मंडल के विभिन्न स्टेशनों , गाडियों तथा रेलवे कालोनियों में बडी संख्या में रेल अधिकारियों, कर्मचारियों के दलों ने सफाई के लिये श्रमदान किया । सांगली स्टेशन पर पोतदार स्कूल के बच्चों एवं स्टाफ ने सफाई जागरुकता रैली निकालकर स्वच्छता की शपथ ली तथा श्रमदान किया । सातारा, मिरज सहित कई स्टेशनों पर यात्रियों तथा रेलवे स्टाफ ने श्रमदान किया। कोल्हापूर स्टेशन पर दिव्यांग जनों के पारा खेलकूद संगठन ने स्टेशन एवं परिसर की सफाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया। तलेगांव स्टेशन पर भी स्कूली बच्चों ने स्वच्छता की शपथ ली।
पुणे मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक  सहर्ष बाजपेयी , वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी डॉ. तुशाबा शिंदे सहित मंडल के अन्य अधिकारियों ने ताडीवाला रोड स्थित रेलवे कोलनी में श्रमदान करके रहवासियों से स्वच्छता संवाद किया जिसमें सभी को स्वच्छता के बारे में जागरुक किया गया।

इस अभियान को मंडल रेल प्रबंधक  मिलिन्द देऊस्कर के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। रेल प्रशासन अन्‍य सेवाभावी संस्‍थाओं, सामाजिक संगठनों आदि से इस अभियान में सहयोग का अनुरोध करता है तथा यात्रियों से अपील करता है कि कूडा-करकट डस्‍टबीन में डाले तथा इधर–उधर थूंककर गंदगी न करें। गंदगी करने, थूंकने वालों के विरुध्द कडी कार्रवाई की जाएगी।