पुणे रेल मंडल के आरपीएफ स्टाफ ने बनाए फेस शील्ड लगे मास्क

Support Our Journalism Contribute Now

पुणे, 19 /5/ 2020 – कोविड-19 बीमारी के संक्रमण से बचने हेतु फेस शील्ड, मास्क, सैनिटाइजर का महत्व असाधारण रूप से बढ़ गया हैI पुणे रेल मंडल के कर्मचारियों तथा उनके परिवार के सदस्यों द्वारा बड़ी संख्या में मास्क घर पर तैयार कर बनाए जा रहे हैं और उन्हें कर्मचारियों तथा परिवार के लोगों सहित कई लोगों द्वारा इनका इस्तेमाल भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में पुणे रेल मंडल पर रेल सुरक्षा बल में कार्यरत कर्मचारी शकीला शेख को फेस शील्ड तथा मास्क का संयुक्त उत्पाद बनाकर प्रयोग में लाने की नई कल्पना सूझी ताकि लोगों को मास्क तथा फेस शील्ड, गॉगल्स अलग -अलग पहनने की आवश्यकता न रहे। इस कल्पना को उन्होंने अपने प्रयासों से साकार किया और कपड़े के मास्क तथा प्लास्टिक की शीट को आपस में जोड़कर एक नए उत्पाद का रूप दे दिया।प्रारंभ में उन्होंने डेढ़ सौ से ज्यादा ऐसे विशेष मास्क तैयार किए हैं और इनका यह आइडिया वरिष्ठ अधिकारियों को भी पसंद आया। इसके बाद कुछ स्टाफ द्वारा सामान्य तौर पर इसे पहन कर इस्तेमाल भी किया जा रहा है । उपयोग करने में बहुत सुविधाजनक तथा आसान होने से अन्य स्टाफ द्वारा ऐसे और संयुक्त मास्क की मांग बढ़ गई है।

इस प्रकार के विशेष मास्क तैयार करने के कार्य में उनके पति तथा आरपीएफ के सहायक निरीक्षक साजिद शेख भी मास्क बनाने में उनका साथ दे रहे हैं। पति पत्नी की यह जोड़ी इस प्रकार के मास्क बनाने में पूरी तरह जुट गई हैं उनका प्रयास है कि इसे और तेजी से बनाया जाए। मास्क तथा फेस शील्ड एक साथ होने से मुंह पर मास्क लगाने के बाद अलग से फेस शील्ड, गॉगल्स लगाने की जरूरत नहीं रहती हैं तथा आंखों का भी बचाव होता है यह इस्तेमाल करने में काफी सहज तथा सुविधाजनक है I

इस प्रकार के कुछ फेस मास्क बनाकर रेल कर्मचारियों को इनका इस्तेमाल करने हेतु वितरित किए गए हैं। यह मास्क धोकर फिर से उपयोग में लाया जा सकता हैं ।

फेस शील्ड एवं मास्क के इस संयुक्त उत्पाद को तैयार करने की इस अनोखी पहल से रेल कर्मचारियों को ड्यूटी करते समय संक्रमण से बचने हेतु निश्चित ही लाभ होगा I

Punekar News is now on Telegram. For the latest Pune, Pimpri Chinchwad PCMC news, Like our Facebook Page, follow on Twitter and Instagram and also subscribe to Punekar News on Telegram.