गांधीनगर विकास प्राधिकरण के 21 वें स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री ने जनता को दिया 67.61 करोड़ के विकास कार्यों का नजराना

Share this News:
  • गरीब- मध्यम वर्गीय परिवारों को सम्पूर्ण सुविधायुक्त आवास उपलब्ध करवाए हैं
  • विकास कार्य, युवा कल्याण- शिक्षा के लिए बजट आवंटन में कमी नहीं रखी जाएगी
  • नगर- स्वच्छता, पर्यावरण की सुरक्षा का दायित्व प्रत्येक नागरिक निभाएं
  •  स्मार्ट सिटी की तरह गांवों को भी स्मार्ट गांव बनाया जाएगा

मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल राज्य के महानगरों- नगरों सहित समग्रतया गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को आवास उपलब्ध करवाने की आज प्रतिबद्धता जतायी। उन्होंने कहा कि 2012 के चुनाव घोषणा पत्र में सबके लिए आवास का वादा इस सरकार ने किया था और इसे पूर्ण करने की सम्पूर्ण क्षमता के साथ वित्तीय प्रावधान करके हमने प्रत्येक के लिए अपने घर का स्वप्न साकार करने का संकल्प आगे बढ़ाया है।

गांधीनगर शहरी विकास प्राधिकरण, गुडा के 21 वें स्थापना दिवस पर आज मुख्यमंत्री ने रायसण में 640 एल.आई.जी. आवास और ट्रेनेज पम्पिंग स्टेशन सहित 67.61 करोड़ के विभिन्न विकास कार्य जनता को समर्पित किए। उन्होंने इन आवासों को अंत्योदय की भावना चरितार्थ करते पंडित दीनदयाल नगर नामानिधान के प्रयास की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अफोर्डेबल हाउसिंग, स्लम हेबिलिटेशन तथा मुख्यमंत्री गृह योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को सक्षम और सम्पूर्ण सुविधायुक्त मकान गुजरात सरकार ने उपलब्ध करवाए हैं। इसके साथ ही आधारभूत सुविधाएं भी ऐसे आवास संकुलों में उपलब्ध करवाकर जन आकांक्षाओं को पूरा किया है।

उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं का भूमिपूजन हम करते हैं, उनका लोकार्पण भी हम ही करते हैं, ऐसी गतिशील, पारदर्शी और त्वरित कार्यसंस्कृति इस सरकार ने विकसित की है। यह आवास सरकारी नहीं बल्कि कॉर्पोरेट आवास लगें ऐसी सुन्दर व्यवस्थाएं कम खर्च पर इन आवासों में उपलब्ध करवाई गई हैं।

श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने इस नगर में निर्मित आंनगनवाड़ी केन्द्रों और 14 दुकानों लोकार्पण भी किया। राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं, ऋण सहायता की जानकारी प्रदान करता मार्गदर्शक मेला भी यहां आयोजित हुआ। कुपोषणमुक्त गुजरात के सरकार के संकल्प में शामिल होते हुए गुडा द्वारा 101 आंगनवाडियों के बालकों के लिए आगामी होली उत्सव के अंतर्गत खजूर आदि का वितरण किया गया।

भौतिक सुविधाओं का दायरा बढ़ा है और इसका लाभ गरीब परिवारों की संतानों को शिक्षा, स्वरोजगार तालीम की सुदृढ़ व्यवस्था इस सरकार ने की है। इसका लाभ सभी से लेने का अनुरोध करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल्यवर्धन केन्द्रों, उद्योगों के आनुषांगिक मानव संसाधन उपलब्ध करवाने वाली पीपीपी आधारित आईटीआई. का लाभ लेने को भी कहा। उन्होंने कहा कि गांधीनगर हरियाली राजधानी कहलाती है इसलिए इसमें स्वच्छता पर हम सभी को ध्यान देना चाहिए जिससे इसका गौरव बरकरार रहे। आगामी समय में गांधीनगर को वाईफाई सिटी बना दिया जाएगा। राज्य के अन्य महानगरों के साथ ही केन्द्र सरकार द्वारा चयनित दो स्मार्ट सिटी बनाने का भी राज्य सरकार का संकल्प है।

इस अवसर पर शहरी गृह निर्माण राज्य मंत्री शंकरभाई चौधरी ने भी विचार जनता के समक्ष रखे। कार्यक्रम में गांधीनगर मनपा अध्यक्ष श्रीमती हंसाबेन मोदी, शम्भुजी ठाकोर, अशोक पटेल, पूनम मकवाणा सहित गुडा अधिकारी, श्रीमती संध्याबेन भुल्लर, कलक्टर श्री रविशंकर, कौशिक भीमजियाणी, डी.एन. मोदी सहित कई जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

श्रीमती आनंदीबेन पटेल का गांधीनगर के विभिन्न अग्रणियों, सामाजिक संस्थाओं, उद्योगपतियों, युवा मंडलों, स्वैच्छिक संस्थाओं और शहर के नागरिकों ने स्मृतिचिन्ह प्रदान कर स्वागत- सम्मान किया।