स्वास्थ्य शिविर से आदिवासी क्षेत्र के मरीजों को मिलेगा लाभ

just pune things app
Share this News:

शहडोल के नि:शुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर में राज्य मंत्री श्री शरद जैन

भोपाल : राज्य सरकार आम आदमी के लिये स्वास्थ्य और शिक्षा की अनेक योजनाएँ संचालित कर रही हैं। प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में लगभग 2000 स्वास्थ्य-केन्द्र खोले जा रहे हैं। इन स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों की 48 प्रकार की जाँच और ऑपरेशन मुफ्त करने के साथ दवाइयाँ भी मुफ्त उपलब्ध होंगी। स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री शरद जैन ने यह बात आज शहडोल में नि:शुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ करते हुए कही। शिविर का आयोजन राजकृष्ण तन्खा फाउण्डेशन की मध्यप्रदेश इकाई, रोटरी क्लब एवं राज्य शासन के सहयोग से किया गया है। श्री जैन ने कहा कि शिविर से क्षेत्र के मरीजों को लाभ मिलेगा।

श्री जैन ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार से प्रदेश में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आयी है। प्रदेश में जिला चिकित्सालयों में किडनी रोग के मरीजों के उपचार के लिये डायलिसिस मशीनें लगवायी जा रही हैं। जन-जातीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिये प्रदेश में शहडोल सहित 7 नये मेडिकल कॉलेज स्थापित किये जा रहे हैं।

पूर्व महाधिवक्ता मध्यप्रदेश एवं वरिष्ठ अधिवक्ता सुप्रीम कोर्ट श्री विवेक तन्खा ने कहा कि छ: दिन तक चलने वाले इस शिविर में विभिन्न गंभीर रोग से पीड़ित मरीजों के ऑपरेशन करने के साथ ही उपचार की व्यवस्था एक छत के नीचे नि:शुल्क रहेगी।

विधायक श्री जयसिंह मरावी ने कहा कि शिविर से आदिवासी क्षेत्र के मरीजों को लाभ मिलेगा।