ग्राम उदय से भारत उदय अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 14 अप्रैल को महू से करेंगे

Share this News:

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अभियान की तैयारी के दिये निर्देश

भोपाल : मध्यप्रदेश में ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान 14 अप्रैल से 31 मई तक चलेगा। इस महत्वाकांक्षी अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी महू से करेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अभियान को मूर्तरूप देने की कार्य-योजना बनाने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक बैठक में अभियान की रूप-रेखा बतलायी और उस पर अमल सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। श्री चौहान ने कहा कि अभियान का उद्देश्य गाँव और गाँववासियों की तरक्की की योजना की मैदानी हकीकत जानना और उनमें जरूरी सुधार कर हरेक पात्र हितग्राही को योजना से लाभान्वित करवाना एवं ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देना है। इससे सुशासन के लिये प्रशासन को और पारदर्शी बनाया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जन्म-स्थली महू में उनकी 125 वीं जयन्ती पर 14 अप्रैल को कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा ‘ग्राम उदय से भारत उदय अभियान’ का शुभारंभ किया जायेगा। साथ ही उनके द्वारा ई-कृषि मंडी का भी शुभारंभ किया जायेगा।

मुख्यमंत्री सप्ताह में तीन दिन भ्रमण करेंगे

इस अभियान में सांसद, विधायक, पंचायत पदाधिकारी एवं अन्य जन-प्रतिनिधि तथा सभी अभिकारी जोड़े जायेंगे। इसके अंतर्गत ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, जिला एवं प्रदेश स्तर पर कार्यक्रम किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिये कि योजनाओं के लाभ से कोई भी पात्र हितग्राही नहीं छूटे। साथ ही अभियान की सघन मानीटरिंग की जाये। अभियान के दौरान मुख्यमंत्री स्वयं सप्ताह में तीन दिन भ्रमण करेंगे। साथ ही ग्राम से प्रदेश स्तर तक के अधिकारी भी गाँवों में पहुँचेंगे। इसके लिये ड्यूटी लगायी जायेगी।

अलग-अलग कार्यक्रम होंगे

अभियान के दौरान अलग-अलग दिनों में अलग-अलग योजनाओं और कार्यक्रमों पर चर्चा होगी। इनमें अनुसूचित जाति, जनजाति के कल्याण और सामाजिक समरसता के कार्यक्रम, कृषि एवं किसानों की आय दो-गुना करने की जानकारी किसानों को देने, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, महिला सशक्तीकरण, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी एवं युवा स्व-रोजगार योजना, मुद्रा बैंक के हितग्राही, पंचायत प्रतिनिधियों का सम्मेलन, फसल बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जन-धन योजना और अन्य बीमा योजनाओं पर चर्चा, स्वच्छता, पेयजल, दिव्यांग कल्याण, सुशासन, महिला स्वास्थ्य परीक्षण, महिला स्व-सहायता समूह एवं नशामुक्ति पर आधारित कार्यक्रम होंगे।

ग्रामीणों की होगी संसद

अभियान के एक दिन ग्रामीणों की संसद की जायेगी, जिसमें ग्रामीणजन गाँव के विकास पर संसद की तर्ज पर खुली बहस कर सकेंगे। इसके अलावा ग्राम पंचायतों के अगले पाँच वर्ष के विकास कार्यों का रोड मेप तैयार किया जायेगा। ग्रामीणों को पानी बचाने के प्रति जागरूक किया जायेगा। मनरेगा में नये तालाब बनाने और पुराने तालाबों के जीर्णोद्धार की कार्य-योजना बनायी जायेगी। एक दिन ग्रामीणों की खेलकूद प्रतियोगिताएँ भी की जायेगी।

बैठक में मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी.मीणा, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन श्री राधेश्याम जुलानिया, प्रमुख सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव श्री एस.के. मिश्रा, श्रीमती अलका उपाध्याय, श्री जे.एस.कन्सोटिया, श्री अशोक शाह, डॉ. राजेश राजौरा और आयुक्त खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति डॉ. मनोहर अगनानी आदि अधिकारी उपस्थित थे।