कोरोना के कारण राज्य में मध्य रात्रि से संसर्गजन्य बीमारी टालने हेतु कानून लागू :  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

CM Thackeray press conference Epidemic Act.
Share this News:

मुंबईमार्च 13/3/2020:- राज्य में कोरोना के 17 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं जिन्हें पृथक कक्षों में भारती किया गया है. राज्य की जनता के स्वास्थ्य के हित के मद्देनजर शुक्रवार मध्यरात्रि से संसर्गजन्य बीमारियों को टालने के लिए कानून लागू किया है. सावधानी के उपाय के तौर पर मुंबईनवी मुंबईपुणेपिंपरी-चिंचवड़ठाणेनागपुर में व्यामशालासिनेमा घरथिएटरस्विमिंग पूल इस महीने के आखिर तक बंद रखने का निर्णय किया गया है. पुणे तथा पिंपरी-चिंचवड में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को छोड़कर महाविद्यालय और पाठशालाएँ बंद रखे जाएंगे. नागरिक को चाहिए ना घबराते हुए सावधानी बरतनी चाहिएयह आह्वान मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे ने आज विधानसभा में निवेदन द्वारा किया.

 इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने पत्रकार परिषद में विस्तृत जानकारी दी. इस समय स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपेशिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़राज्यमंत्री संजय बनसोडेस्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डा प्रदीप व्यासपूर्व स्वास्थ्य मंत्री डा दीपक सावंतउपस्थित थे. मुख्यमंत्री श्री ठाकरे ने आगे कहा कि राज्य में कोरोना के मरीज पाए गए हैं परंतु इनमें सौम्य लक्षण है. राज्य में १७ मरीजों को पृथक कक्षाओं में भर्ती कराया गया है जिनमें मुंबई में तीनठाणे में एकपुणे में १० तथा नागपुर में तीन मरीजों का समावेश है.

उन्होंने आगे बताया कि इन १७ व्यक्तियों में १५ दुबई फ्रांस तथा अमेरिका से यात्रा कर आए हैं. इनमें से चार लोगों को मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल१० को पुणे के नायडू अस्पताल तथा तीन को नागपुर के सरकारी मेडिकल महाविद्यालय एवं अस्पताल के पृथक कक्षों में रखा गया है. राज्य के सभी जिला अस्पतालमहानगरपालिका के अस्पतालमेडिकल महाविद्यालय के पृथक कक्षसरकारी मेडिकल महाविद्यालय एवं अस्पताल के पृथक कक्षों में रखा गया है. राज्य के सभी जिला अस्पतालमहानगरपालिका के अस्पतालमेडिकल महाविद्यालय के दवाखाना में ऐसे पृथक कक्ष तैयार किए गए हैं.

 उन्होंने कहा कि १५ फरवरी के पश्चात चीनईरानइटलीदक्षिण कोरियाफ्रांसस्पेन तथा जर्मनी जैसे सात देशों से यात्रा कर आने वाले सभी यात्रियों को क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है और यह सूचना केंद्र सरकार की ओर से दी गई है. अपितुश्री ठाकरे ने बताया किराज्य में पाए गए मरीज अमेरिका और दुबई से यात्रा कर आए हुए हैं. इस कारण इन दोनों स्थानों को भी उन देशों की सूचि में शामिल करने की विनती केंद्र सरकार से की गई हैजहा से आने वाले सभी को क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है.

 कोरोना की पृष्ठभूमि पर नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा की दृष्टि से संसर्गजन्य बीमारियों को टालने हेतु १८९७ (२) कानून शुक्रवार १३ मार्च मध्य रात्रि से लागू होगा. उन्होंने कहा कि होटलरेस्टोरेंटमोल्स बंद नहीं किए जाएंगे. साथ ही रेलवे तथा बस जैसी आवश्यक सेवाओं को भी इससे बाहर रखा जाएगा. मुख्यमंत्री ने नागरिकों से आह्वान किया कि वह भीड़ न करे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जिन संस्थानों को धार्मिकसांस्कृतिकव्यवसाय एवं खेल संबंधी कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी गई थीवह अगले आदेश आने तक रद्द की जाती है और कोई भी कार्यक्रम मौजूदा स्थिति में नहीं होगा.

 श्री ठाकरे ने आगे कहा कि निजी क्षेत्र की कंपनियों को चाहिए कि वह अपने कर्मियों को घर से ही काम करने की अनुमति दें. उन्होंने कहा कि इस तरह की सूचनाएं भी निजी क्षेत्रों के प्रशासन को दी गई है. उन्होंने कहा कि पुणेपिंपरी-चिंचवड में पाठशाला एवं महाविद्यालय बंद किए जाएंगे परन्तु 10वीं तथा 12वीं परीक्षा जारी रहेगी. उन्होंने यह भी कहा की पहेली  से नववी कक्षा तक की परीक्षा की समीक्षा करने के बाद निर्णय लिया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने प्रयोगशाला में उपकरणों की और अधिक आवश्यकता होने की जानकारी देते हुए इनकी संख्या बढ़ाने के लिए केंद्र से अनुमति मांगने की बात कही. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को भी पत्र के माध्यम से किट्स बढ़ाकर देने की विनती की गई है. राज्य सरकार ने सभी आवश्यक सावधानियां बरतना शुरू की है तथा व्यापक रूप में जनजागृति मुहिम जारी है. उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे ना घबरा तथा सब एक साथ मिलकर इस संकट का मुकाबला करें.

संक्रमित बीमारी (साथरोग) प्रतिबंध करने की उपाययोजनाओं के लिए आवश्यक ऐसे कानून का क्रियायन्व्यन किया जा रहा है। व्यायामशालासिनेमागृहनाट्यगृहजलतरण तालाब  बंद करने का निर्णय लिया है। रेलवे और बस यह अत्यावश्यक सेवाएं शुरू रहेगी। साथ ही महानगरों के मॉल्स और हॉटेल शुरू रहेंगे। लेकिन नागरिकों से अनावश्यक भीड़ टालने तथा न करने का आवाहन स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने आज किया है।

राज्य में इन दिनों 133 संदेहास्पद  मरीज भर्ती हुये है और 13 मार्च तक मुंबईपुणे और  नागपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 1 हजार 390 विमान के 1 लाख 60 हजार 175 यात्रियों की जांच की गई है। 18 जनवरी से राज्य में इन दिनों विलगीकरण कक्ष में कुल 532 लोगों को भर्ती किया गया था। उसमें से 441 लोगों के प्रयोगशाला के सैंपल कोरोना निगेटिव आए है। उनमें से 17 लोग पॉझिटिव है। इन दिनों पुणे में 18मुंबई में 35नागपूर स्थित शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय में 18यवतमाल के शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय में 9 और पिंपरी-चिंचवड स्थित वायसीएम अस्पताल में  3 संशयित मरीज भर्ती किए गए है। राज्य में अब तक बाधित क्षेत्र से 818 यात्री आए है।

दरमियान कोरोना के प्रतिबंध के लिए राज्य में संक्रमित बीमारी प्रतिबंध कानून लागू करने का निर्णय लिया है। यह कानून लागू हुआ इसका अर्थ यह नहीं है कीराज्यभर में महामारी (महारोगराई) घोषित हुईइस बात को स्वास्थ्यमंत्री ने इस दौरान स्पष्ट किया है। प्रतिबंधात्मक उपाययोजनाओं के लिए राज्य सरकार इस तरह से कानून लागू कर आवश्यक वह उपाययोजनाएं प्रभावपूर्ण तरीके से चलाने के लिए उस माध्यम से अमल में ला सकती है। इसलिए नागरिकों ने किसी भी प्रकार का डर नहीं रखने की आवश्यकता नहीं हैबल्कि इसके लिए अधिक खबरदारी बरते। सामूहिक कार्यक्रमों में भीड़ करना टालेमॉल्सहॉटेल शुरू भले ही होफिर भी वहाँ जाना टालने पर अनावश्यक भीड़ नहीं होगीयह भी स्वास्थ्यमंत्री ने इस दौरान बताया।