पुणे दरभंगा प्रवासी संघ की स्थापना , ज्ञानगंगा एक्सप्रेस रोज चलाने की मांग

Share this News:

२५ जुलाई २०१९, पुणे : आज पुणे शहर में कार्यरत बिहार प्रान्त के मिथिलांचल से आए लोगों की संख्या बहुत ही बड़े पैमाने पर है एवं दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रही है. जिनमे से अधिकांश लोगों के परिवार अपने मूल निवास में स्थित हैं, स्वाभाविक तौर पर प्रवास स्तर भी अधिक है. दुर्भाग्यवश आज की स्थिति में पुणे से दरभंगा के लिए सप्ताह में एक ही ट्रैन की आवाजाही हो पा रही है. और प्रवासियों की संख्या दिन प्रतिदिन अधिक से अधिक होते दिख रही है. चुकी ट्रैन की आवाजाही सप्ताह में केवल एक ही दिन है सो प्रवासियों की परिस्थिति बहुत ही दयनीय है. समय पर आरक्षण मिल पाना असंभव सा हो गया है. इमरजेंसी में प्रवास करने के लिए बहुत कठनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. आज की इस अत्याधुनिक युग में भी ऐसी दयनीय परिस्थिति हो ये योग्य नहीं है.

जैसे “पुणे मुंबई प्रवासी संघ” गत कई वर्षों से पुणे मुंबई के बीच होने वाले रेल यात्रा को सुन्दर करने के अनुसंघ से कार्यरत है, उसी प्रकार उनसे प्रेरित हमने भी पुणे से दरभंगा के प्रवासियों का प्रवास जितना सरल एवं सहज हो सके उसका प्रयास करने हेतु इस संघटन की स्थापना की है.

अध्यक्ष दीपक ठाकुर ने कहा, “ट्रैन न. ११०३३/११०३४ पुणे दरभंगा ज्ञानगंगा एक्सप्रेस जो की वर्तमान स्थिति में साप्तहिक एक दिन चल रही है, उसे प्रतिदिन चलने के मांग को ले कर पुणे दरभंगा प्रवासी संघ के कुछ वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने दिनांक २५ जुलाई २०१९ के दिन DRM, पुणे डिवीज़न (डिविज़नल रेलवे मैनेजर) श्री मिलिंद देऊस्कर  से मिल कर अपना ज्ञापन लिखित रूप से सुपुर्द किया। एवं उन्होंने इस समस्या का संज्ञान लेते हुए हम समस्त कार्यकर्ताओं को आश्वासित किया की वे इस विषय को गंभीरता से लेते हुए आगे की कार्यवाही करेंगे। हमें पूर्ण विश्वास है की माननीय DRM सहाब हमारी मांग को अवशय ही अतिशीघ्र पूर्ण करेंगे और उपरोक्त ट्रैन की आवाजाही साप्ताहिक से दैनिक अतिशीघ्र हो इस ओर प्रतिबद्धता से संज्ञान लेंगे”

कुछ विशेष मुद्दे जिन्हें लिखित  रूप से प्रेषित किया गया वे इस प्रकार हैं :
विशेषता – दरभंगा की
1) प्रवासियों की संख्या लाखों में
2) दरभंगा जंक्शन से अंतरराष्ट्रीय सीमा
3) पर्यटकों की संख्या बढ़ाने हेतु
4) माँ जानकी का जन्म स्थल नजदीक
5) पुज्य जनकपुर धाम यहा से नजदीक,
6) कवि विद्यापति (बिस्फी) जन्म स्थल,
7) दरभंगा महाराज की विरासत,
8) माँ दुर्गा का शक्ति स्थल उच्चैठ सिद्धपीठ नजदीक,
9) रोजगार की बढ़ोतरी,
10) शिक्षण क्षेत्र में बढ़ोतरी,
11) भारत सरकार का AIIMS खुलने जा रही है,
12) एयरपोर्ट खुलने जा रही है।

बिशेषता- पुणे की
1) आईटी शहर
2)उत्तम शिक्षण व्यवस्था
3) स्मार्ट सिटी की ओर अग्रसर
4)सुदृढ़ पर्यटन व्यवस्था
5) रोजगार की अधिकता
6) मेडिकल की उच्च व्यवस्था

महासचिव अजय झा और सचिव पवन कुमार चौधरी ने कहा, “इन सारी विशेषताओं के कारण प्रवासियों की संख्या दिनोदिन बढ़ रही है। जिससे पुणे और दरभंगा के बीच प्रवासी को आने जाने में सामाजिक आर्थिक और मानसिक समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण पुणे-दरभंगा ट्रेन रोजाना चलाने की व्यवस्था की जाय।”