व्यापारियों की सहूलियत के लिये बनेगा व्यापारिक कल्याण मंडल

Share this News:

प्रदेश के विकास में करदाताओं का सराहनीय योगदान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिये अधिकतम कर जमा करने वालों को भामाशाह पुरस्कार

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि व्यापारियों की समस्याओं को दूर करने और व्यापार संबंधी कठिनाइयों के समाधान के लिए व्यापार कल्याण मंडल बनाया जायेगा। इसमें व्यापारियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। वे सरकार को सुझाव देंगे। श्री चौहान आज यहाँ स्थानीय समन्वय भवन में राज्य स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि श्रेष्ठ करदाताओं को सम्मानित करने के लिये 2008 में वाणिज्यिक कर विभाग ने इसकी शुरूआत की थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के विकास में व्यापारियों और करदाताओं का महत्वपूर्ण योगदान है। उनके योगदान को सार्वजानिक रूप से सम्मानित किया जाना चाहिए। श्री चौहान ने कहा कि रियल एस्टेट क्षेत्र को भी बढ़ावा दिया जायेगा। भामाशाह के योगदान का उल्लेख करते हुए श्री चौहान ने कहा कि राज्य में भामाशाह की प्रतिमा स्थापित की जायेगी। प्रदेश की तरक्की के लिए व्यापार और उद्योग क्षेत्र की भागीदारी को जरूरी बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापारी सम्मानित नागरिक हैं। प्रदेश के विकास में उनकी प्रमुख भूमिका है। गरीबों को सुविधाएँ चाहिए और व्यापारियों को सम्मान। व्यापारियों की मेहनत और ईमानदारी के कारण राज्य का कर संग्रहण 23 हजार करोड़ तक पहुँच गया है।

मुख्यमंत्री ने कराधान को और सरल बनाने और हर प्रकार की लालफीताशाही समाप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि व्यापार को और सरल बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश ने पिछले दस साल में जो अभूतपूर्व प्रगति की है उसमें करदाताओं और व्यापारिक समुदाय की बड़ी भूमिका है।

वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा कि व्यापारियों के हित में समाधान योजना का जल्दी नोटिफिकेशन हो जायेगा। प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर श्री मनोज श्रीवास्तव ने विभाग की प्रगति की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने वर्ष 2012-13, 2013-14 एवं वर्ष 2014-15 के राज्य स्तर पर अधिकतम कर जमा करने वाले व्यवसाइयों को भामाशाह पुरस्कार से सम्मानित किया।

इन्हें मिला पुरस्कार

वर्ष 2012-13 का पुरस्कार प्राप्त करने वाले व्यवसायी में अल्ट्राटेक सीमेंट, मे. लंगर बीड़ी (खातेगाँव) देवास, मे.आई.टी.सी. लिमिटेड, मे. राज्य लघु वनोपज संघ, मे. इण्डियन ऑइल कार्पोरेशन भोपाल और मे. हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड इंदौर शामिल हैं।

वर्ष 2013-14 के पुरस्कार मे. अल्ट्राटेक सीमेंट, मे. लंगर बीड़ी (खातेगाँव) देवास, मे. आई.टी.सी. लिमिटेड, मे. एम.पी. स्टेट को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन भोपाल, मे. इण्डियन ऑइल भोपाल एवं मे. हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड इंदौर को दिया गया।

वर्ष 2014-15 के लिये मे. अल्ट्राटेक सीमेंट, मे. हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड इंदौर. मे. लंगर बीड़ी (खातेगाँव) देवास, मे. इंदौर सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित इंदौर, मे. आई.टी.सी. लिमिटेड भोपाल, मे. महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा लिमिटेड भोपाल, मे. एम.पी. स्टेट को-ऑपरेटिव भोपाल, मे. इण्डियन ऑइल कार्पोरेशन लिमिटेड भोपाल, मे. हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड इंदौर एवं मे. भारत-ओमान रिफायनरी लिमिटेड भोपाल को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विभिन्न ज़िले से आये व्यापारी, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष डॉ. हितेश वाजपेयी, नगर निगम भोपाल के अध्यक्ष श्री सुरजीत सिंह चौहान और वाणिज्यिक कर आयुक्त श्री राघवेंद्र सिंह उपस्थित थे।